डेल्टाक्रान ने पकडी तेजी चीन में लगा लाकडाउन भारत में गाइडलाइन जारी

0
699

कोरोना दुनिया से जाने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के नए वेरिएन्ट ने तेजी पकडनी शुरू कर दी है जिस कारण से चीन में प्रतिदिन 5 हजार से अधिक मामले सामने आने शुरू हो गए हैं इस कारण से चीन में लाकडाउन लग गया है। इस कारण भारत में भी चिंता की लकीरें बढने लगी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री मंसुख मंडाविया ने चीन में बढते मामलों के कारण उच्च स्तरीय बैठक कर अधीनस्थों को डेल्टा व ओमीक्रान के बढते मामलों की विषेश रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
यहां बता दें कि कोरोना के वैरिएन्ट डेल्टा व आमीक्रान के मिक्स वेरिएन्ट डेल्टा क्रान ने विश्व के कई देशों में अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। जिनमें चीन व यूरोपीय देश प्रमुखता से शामिल हैं। अगर चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो ओमीक्रान का सब वैरिएन्ट बीए 2 है जिस कारण से मामले बढ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड 19 के नए सब वेरिएन्ट ने चिंता तेजी से बढाई है। कोरोना के डेल्टा व ओमीक्रान से एक बार में संक्रमित एक ही मरीज से डेल्टाक्रान वेरिएन्ट की उत्पत्ति मानी जाती है। इसके सबसे पहले केस ब्रिटेन में सामने आए हैं।
अगर भारत की बात करें तो बुद्धवार को जारी आंकडों के अनुसार 24 घंटों में कोरोना के कुल 2877 मामले सामने आए हैं जबकि 98 लोगों की मौत हुई है। इस समय देश में कुल 26066 सक्रिय मरीज हैं।
डेल्टाक्रान के कारण चीन में लगे लाकडाउन से भारत की चिंता भी बढ गई हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मंडाविया ने हवाई अड्डों व बंदरगाहों व की विशेष निगरानी करने के निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य मंत्री यह जानकारी चाहते है कि क्या अभी तक देश में नया वेरिएन्ट डेल्टाक्रान देश में है अथवा नहीं। पिछले साल देश में डेल्टा वेरिएन्ट के मामले बढने के कारण देश में बहुत ही खराब स्थिति हो गई थी। सरकार इस बार किसी भी स्थिति ने निपटने के लिए पहले ही सक्रिय है।

(Visited 150 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here