योगी सरकार का प्रस्ताव बदायूं का नाम होगा वेदमऊ

0
441
sworn oath

नई पारी में योगी सरकार फिर से जिलों के नाम बदलने का प्रस्ताव तैयार कर रही है। इसमें 12 जिलों के नाम बदलने का प्रस्ताव है जिनमें बदायूं का नाम बदलकर वेदमऊ एवं पडोसी जिले फर्रूखाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर किया जाएगा।
अब आने वाली मीडिया रिपोर्टस पर विश्वास करें तो योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 12 जिलों का नाम बदलने का प्रस्ताव तैयार कर रही है। इस प्रस्ताव में अलीगढ, फर्रूखाबाद, सुल्तानपुर बदायूं फिरोजाबाद व शाहजहांपुर के नाम शामिल हैं। इनके नाम के प्रस्ताव को तैयार कर लिया गया हैं। इन नामों के परिवर्तन हेतु सरकार इतिहास के साक्ष्यों को एकत्र कर इन प्रस्तावों के साथ प्रस्ताव विधानसभा में पेश करने की तैयारी कर रही है। यहां बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, मुगलसराय का नाम बदलकर पं दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया था। फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था। इस बार भी सरकार इन नामों के परिवर्तन पर गंभीरता से प्रस्ताव तैयार कर रही है।

अवश्य पढें   थाने की वसूली सूची इंटरनेट पर वायरल, हडकंप

सूत्र बताते हैं कि एक नेता ने प्रस्ताव किया था कि फर्रूखाबाद अर्जुन के ससुर व द्रौपदी के पिता दु्रपद की राजधानी था। इसका नाम बदलकर फर्रूखाबाद कर दिया गया था। इस बात के स्पष्ट प्रमाण हैं। इसके साथ ही सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर किया जाएगा। इस स्थान को भगवान राम के पुत्र कुश ने बसाया था। यहां महत्वपूर्ण है कि बदायूं का नाम पहले वेदमऊ था। जिसे किसी मुगल शासक ने बदलकर हुमायूं के नाम से जोडकर बदायूं कर दिया था। अब सरकार बदायूं का नाम बदलकर फिर से वेदमऊ करने की तैयारी कर रही है। कई और शहरों के नामों के बदलने की चर्चा भी चल रही है जिसमंे संभल का नाम बदलकर कल्किनगर करने की मांग भी उठ रही है। इससे पहले यागी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के सांसद रहते हुए उर्दू बाजार का नाम बदलकर हिन्दी बाजार व हुमायूंनगगर का नाम बदलकर हनुमाननगर व मीना बाजार का नाम माया बाजार कर दिया था। वैसे बदायूं से भी कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी सरकार से बदायूं को वेदमऊ बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा है।

       बदायूं में हत्यारोपी को फांसी की सजा

अवश्य पढें बदायूं के रफत ने किया बरेली में लव जिहाद

(Visited 398 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here