यूपी में आंगनवाडी की 52000 बंपर भर्तियां शीघ्र,करें तैयारी

0
249
यूपी में आंगनवाडी

यूपी में आंगनवाडी की 52000 भर्तियां होने जा रही हैं। सरकारी नौकरी तलाश रही युवतियों के लिए यह खास मौका साबित हो सकता है। इस मामले में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के साथ सहायिका के पद पर भी भर्ती होगी।
यूपी में लम्बे समय से प्रतीक्षारत पढी लिखी युवतियों के लिए खास मौका आने वाला है। उत्तर प्रदेश बालविकास एवं पुष्टाहार विभाग कक्षा 8 से कक्षा 12 तक शिक्षित महिलाओं व युवतियों की विभिन्न पदों पर भर्ती करने वाला है। इनमें आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका के पद शामिल हैं। पिछले कई सालों से भर्ती नहीं होने के कारण बडी संख्या में यह पद खाली हैं। अभी 2019 में इन पदों पर भर्तियां निकली थीं। लेकिन यह भर्तियां ठंडे बस्ते में चली गईं। अब विभाग दो चरणों में भर्ती करेगा। इंडिया टीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण में 20000 पदों की भर्ती होगी जबकि अगले चरण में 32000 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती की सूचना से महिलाओं में खासा उत्साह है।

READ MORE ==गुजरात के मौरबी में पुल गिरा 60 लोगों की दर्दनाक मौत, 100 से अधिक घायल

योग्यता
यूपी बाल विकास व पुष्टाहार विभाग ने अभ्यर्थियों की योग्यता में परिवर्तन किया है। आंगनवाडी कार्यकर्ता के लिए योग्यता के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास हो। जबकि सहायिका पद पर आवेदक को कम से कम कक्षा 8 पास होना चाहिए। इन पदों के लिए विधवा व परित्यक्ता के लिए वरीयता दी जाएगी। गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को अधिक वरीयता दी जाएगी।
आवेदन करने का तरीका
इस बार यह आवेदन आनलाइन किया जाएगा। आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका के पदोें के लिए आवेदन कने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाईट balvikasup.gov.in  पर जाकर यूपी के होम पेज पर पहुंचकर लिंक UPanganwadi Recruitment 2022 क्लिक करना होगा। लेकिन नोटिफिकेशन जारी नहीं होने के कारण अभी तक लिंक जनरेट नहीं हुआ है। जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा लिंक जनरेट हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक को अपने दस्तोवेज अपलोड करने होंगे इसके बाद आवेदन की फीस कटेगी। इसके बाद आवेदन हो जाएगा।

READ MORE ==तहसीलदार बिसौली के अनाधिकार आदेश से खाद के गडढों में बन रहा है बारात घर

(Visited 448 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here