बिसौली: अपात्र राशन कार्ड धारकों से होगी राशन की वसूली

0
497
SDM Bisauli

अपात्र राशनकार्ड धारकों पर संकट उत्पन्न हो गया है। जो अपात्र होने के बावजूद भी सरकारी राशन प्राप्त कर रहे हैं। उनसे राशन की रिकवरी की जाएगी। इसके संबंध में उपजिलाधिकारी बिसौली ज्योति शर्मा ने एक पत्र जारी कर कारवाई की चेतावनी दी है।
एसडीएम बिसौली ने जारी पत्र में कहा है कि तहसील बिसौली में बहुत से ऐसे राशन कार्ड धारक हैं जो अपात्र होने के बाद भी सरकारी राशन योजना का लाभ ले रहे हैं। लेकिन अब उन सबको अपने राशन कार्ड सरेंडर कर देने चाहिए अगर अब भी उक्त लोगों ने राशन कार्ड सरेंडर नहीं किए और राशन लेना जारी रखा तब उनसे राशन की रिकवरी की जाएगी। इन सबके लिए यह पत्र अंतिम चेतावनी है। वैसे अगर सूत्रों की मानें तो चालीस प्रतिशत से अधिक लोग राशन प्राप्त करने वाले अपात्र हैं। इन राशन कार्ड धारकों में बडी प्रतिशतता ट्रैक्टर मालिक चारपहिया वाहन मालिक व अन्य अपात्र हैं। एसडीएम का कहना है इन अपात्रों के राशन प्राप्त करने से एक तो पात्र सरकारी राशन की सुविधा से वंचित रह जाते है जबकि अपात्रों द्वारा यह राशन प्राप्त करने से सरकार के धन का दुरूप्योग भी हो रहा है।

Read More ——आधारकार्ड नकली असली, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे चेक करें
कौन कौन अपात्र हैं:—–
1. समस्त आयकरदाता।
2. ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के पास चार पहिया वाहन या फिर एयर कंडीशनर है।
3. ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का आवासीय प्लाट या आवास है। ग्रामीण क्षेत्र में पांच एकड से अधिक कृषि भूमि है।
4. ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के पास 80 वर्ग गज का व्यवसायिक प्लाट निर्मित या अनिर्मित हो।
5. ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य या फिर सब सदस्यों की आय मिलाकर शहरी क्षेत्र में तीन लाख व ग्रामीण क्षेत्र में दो लाख से अधिक हो।
6. ऐसा परिवार जिसके किसी एक सदस्य या एक से अधिक सदस्यों के पास शस्त्र लाईसेंस है।

Read More ——छत पर ईलू ईलू करते प्रेमी को घरवालों ने धुना, पुलिस के हवाले

(Visited 1,094 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here