आधारकार्ड नकली असली, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे चेक करें

0
420

आज हर किसी की पहचान बताने वाला आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र बन चुका है, जो देश के हर नागरिक के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। साल 2009 में तत्कालीन केंद्र सरकार ने देशभर में आधार कार्ड योजना की शुरुआत की थी।

इसके बाद से लगातार आधार कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा हैआधारकार्ड नकली असली, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे चेक करें
हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुके आधार कार्ड के नकली होने की भी संभावना सामने आ चुकी हैं। क्योंकि आधारकार्ड देश के हर नागरिक के लिए अहम हिस्सा बन चुका है। साल 2009 में तत्कालीन केंद्र सरकार ने देशभर में आधार कार्ड योजना की शुरुआत की थी।
आधार कार्ड इस समय विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। चाहे आपको बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर आय प्रमाण पत्र बनवाना हो हर जगह आधार कार्ड एक आवश्यक पहलू है। इसमें नागरिकों की बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज रहती है। ट्रेन में ट्रेवल करने से लेकर बच्चे के स्कूल के एडमिशन तक, बैंक में खाता खुलवाने से लेकर शेयर मार्केट में निवेश करने तक हर जगह आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे बिना आधार कार्ड के हमारे सभी काम रुक जाएंगे। आधार की बढ़ती उपयोगिता के साथ-साथ इससे जुड़े फ्रॉड के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट शेयर करके चेतावनी दी है। यूएडीआई ने बताया है कि हर 12 अंक की डिजिट आधार कार्ड नंबर नहीं होता है। ऐसे में नागरिकों को इस तरह के फेक आधार नंबर से सतर्क रहने की जरूरत है।

इसके साथ ही यूएडीआई ने यह भी बताया है कि बिना क्रॉस चेक किए हुए आप आधार कार्ड स्वीकार न करें। अगर आधार कार्ड स्वीकार करना ही है तो असली व नकली की पहचान क्रास चेक के जरिए अवश्य करें।

1- आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पद पर जाऐं।
2. आगे My Adhar पर जाऐं।
3. इसके बाद आपके सामने आधार से जुड़े कई सर्विसेस जी लिस्ट ओपन हो जाएगी
4. यहां Verify my adhar number पर जाऐं।
5. यहां 12 अंक के आधार नंबर को दर्ज करें
6. इसके बाद captcha दर्ज करें
7. अगर आपका मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तो और फिर आपको आगे के पेज पर डायवर्ट कर दिया जाएगा
8. इसके बाद आपको आधार नंबर, उम्र, लिंग और स्टेट आदि का जानकारी दर्ज है तो आपका आधार कार्ड आसली है वरना वह नकली है।

(Visited 359 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here