यूपी चुनाव 2022: 11 विधानसभा सीटें जहां जीत का अंतर 400 से कम

0
594

यूपी चुनाव 2022 में भाजपा की दोबारा से बडी जीत हुई है। योगी आदित्यनाथ दोबारा से मुख्यमंत्री बनेंगे। लेकिन हम इस बात की चर्चा कर रहे हैं उन 11 विधानसभा सीटों की जहां जीत का अंतर 500 वोटों से भी कम रहा। इन सीटों पर 7 जगहों पर भाजपा जीती तो 4 सीटों पर सपा को जीत मिली।
बाराबंकी जिले की दो सीटों का अंतर 500 से कम रहा यहां बाराबंकी की कुर्सी विधानसभा पर भाजपा के सकेंद्र प्रताप केवल 217 वाटों से जीते हैं जहां उन्होंने कभी सपा के कद्दावर नेता रहे बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा को हराया है। इसी जिले की रामनगर सीट पर सपा के फरीद महफूज ने भाजपा के निर्वतमान विधायक शरद अवस्थी को मात्र 261 वोट से हराया है। अब बात करें बिजनौर जिले की धामपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार राणा अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी नईमुल हसन से कुल 203 वोटों से विजई हुए हैं। जबकि चांदपुर सीट से समाजवादी पार्टी के स्वामी ओमवेश भाजपा के कमलेश सैनी से 234 वाटों से जीतने में सफल हुए हैं। यहीं की बिजनौर की नहटौर सीट पर भी हारजीत का अंतर बहुत कम रहा है। यहां भाजपा उम्मीदवार ओम कुमार कुल 258 वोटों से जीतकर विधान सभा पहुंचने में सफल हुए हैं।
अब बात करें सुल्तानपुर जिले की तो यहां की इसौली विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी प्रत्याशी मोहम्मद ताहिर खान मात्र 269 वोटों से अपनी जीत दर्ज करने में कामयाब हुए हैं। जबकि रामपुर जिले की बिलासपुर विधानसभा से राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख की जीत का अंतर भी बहुत कम रहा है। यह मात्र 307 वोटों से जीते हैं इन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी व समाजवादी प्रत्याशी अमरजीत सिंह को हराया है।
यूपी सरकार में मंत्री रहे धर्मसिंह सैनी इस बार सपा प्रत्याशी थे वह भी केवल 315 वोटों से हार गए। वह सहारनपुर जिले की नकुड विधानसभा से प्रत्याशी रहे हैं। उन्हें भाजपा नेता मुकेश चैधरी ने हराया है। धर्म सिंह सैनी इस विधानसभा से लगातार चार बार विधायक रहे थे। शाहजहांपुर जिले की कटरा विधानसभा पर भी जीत हार का अंतर बहुत कम रहा है इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी वीर विक्रम सिंह ने सपा प्रत्याशी राजेश यादव को 357 वोटों से हराया है। इधर बागपत जिले की बडौत सीट से बीजेपी के कष्णपाल मलिक ने रालोद उम्मीदवार जयवीर सिंह तोमर को 315 वाटों से हराकर जीत दर्ज की है।

(Visited 184 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here