क्या अरविंद केजरीवाल जेल जाऐंगे, यदि हां तो कब और कैसे?

0
86
क्या अरविंद केजरीवाल जेल जाऐंगे
क्या अरविंद केजरीवाल जेल जाऐंगे यह सवाल आज कल राजनैतिक गलियारों में अच्छी तरह से घूम रहा है। कई मौकों पर केजरीवाल व उनकी पार्टी के लोग

क्या अरविंद केजरीवाल जेल जाऐंगे यह सवाल आज कल राजनैतिक गलियारों में अच्छी तरह से घूम रहा है। कई मौकों पर केजरीवाल व उनकी पार्टी के लोग भी इस ओर इशारा कर चुके हैं। लेकिन यह सवाल आज भी यक्ष प्रश्न की तरह खडा हुआ है।
अब हम आज इस बात पर विस्तार से चर्चा करते हैं। अरविंद केजरीवाल से पूंछतांछ के लिए ईडी का समन तीन बार उनके पास आ चुका है। लेकिन केजरीवाल ने तीनों ही समन पर कोई ना कोई बहाना बनाकर जाने से इंकार कर दिया है। अब तीसरे वाले समन के बाद तो वह और उनकी पार्टी कह रही है कि यह समन तो फालतू है। इस मामले में उन पर कोई मामला बनता ही नहीं है। यहां गौरतलब है कि उनकी पार्टी के दो बडे नेता शराब घोटाले में जेल में पहुंच चुके हैं। उनके बारे में अरविंद केजरीवाल का कहना था कि वह पूर्ण रूप से कट्टर ईमानदार हैं। जबकि आम आदमी पार्टी के उप

READ MORE आजम खां के पीए व सपा के जिलाकोषाध्यक्ष पर लूट का आरोप, मुकदमा दर्ज

मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया व राज्य सभा सांसद संजय सिंह को न्यायालय से लम्बे समय जेल में रहने के बाद भी जमानत नहीं मिल पा रही है। ईडी इसी सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री से पूंछतांछ करना चाहती है। लेकिन केजरीवाल बार बार कोई ना कोई बहाना बनाकर पूंछतांछ से बच रहे हैं।
ईडी के पास क्या हैं विकल्प
यदि केजरीवाल ईडी के बार बार बुलाने पर भी नहीं जा रहे हैं तब ईडी न्यायालय पहुंचकर केजरीवाल के खिलाफ वारंट भी हासिल कर सकती है। वारंट पर अरविंद केजरीवाल को पूंछतांछ के लिए गिरफ्तार करके भी लाया जा सकता है। इसके साथ ही पूंछतांछ में अगर कुछ ऐसा प्राप्त होता है कि केजरीवाल के खिलाफ मामला बनता है तब उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर जेल भेजा जाएगा अन्यथा उन्हें छोड दिया जाएगा।
केजरीवाल के पास विकल्प
अगर केजरीवाल ईडी के समन पर नहीं जाना चाहते हैं त बवह ईडी के अगले कदम का इंतजार कर सकते हैं। वारंट निकलने की स्थिति में हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट जाकर अपना पक्ष रख सकते हैं और अपना समन या वारंट निरस्त कराने की गुहार लगा सकते हैं। लेकिन केजरीवाल के द्वारा ईडी के समन की लगातार अवहेलना भारी भी पड सकती है, और वह जेल भी जा सकते हैं।

बिसौली में पिता बोला डेढ साल से बेटी करवा रही थी बेइज्जती इसलिए मार दिया

(Visited 95 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here