ब्रिटिश प्रधानमंत्री भारतवंशी ऋषि सुनक Rishi Sunak कौन हैं जानिए

0
224

ब्रिटिश प्रधानमंत्री भारतवंशी ऋषि सुनक Rishi Sunak को हाल ही में ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। उनके विषय में पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। इस घटना से देश में खुशी की लहर है। आइए हम बतात हैं कि वह कौन हैं?
ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक Rishi Sunak एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल हुए। उन्हें 100 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता थी। लेकिन उन्हें 180 से अधिक सांसदों का समर्थन मिला। यह समर्थन हासिल करने के बाद वह ब्रिटेन के महाराजा चाल्र्स प्रिंस के पास गए। उन्होंने ऋषि सुनक Rishi Sunak को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्ति का नियुक्ति पत्र सौंपा इसके बाद वह सरकारी गाडी में 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे।Monu Mahajan
कौन हैं ऋषि सुनक
ब्रिटिश प्रधानमंत्री भारतवंशी ऋषि सुनक Rishi Sunak का जन्म 1980 में साउथम्पैटन में 12 मई को हुआ था। सुनक के पिता डाक्टर हैं और मां भी एक दवाखाने की संचालक हैं। बताया जाता है कि ऋषि सुनक का परिवार एक ब्राहमण हिन्दू परिवार है। उनके दादा दादी का जन्म पंजाब में हुआ था। इसके बाद परिवार जब केन्या चला गया तब वहीं पर उनके पिता का जन्म हुआ था। जबकि उनकी मां तंजानिया से हैं। सुनक Sunak ने ब्रिटेन के विंचेस्टर कालेज से पोलिटीकल साइंस की पढाई की। इसके बाद आगे की पढाई उन्होंने आक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी से फिलासफी व इकानामिक्स में की। सुनक ने स्टेनफोर्ड यूनीवर्सिटी से एमबीए भी किया है। ऋषि ने गोल्डमेन सेक्स नामक कंपनी के साथ काम किया। इसके बाद वह हेज एण्ड फामर््स में पार्टनर बने थे। जिस समय सुनक काम करते थे उस समय उनका राजनीति से कोई सबंध नहीं था। उन्होंने 2015 में राजनीति में प्रवेश किया था।

READ MORE ==दीपावली पर गिलास मे रखकर बम फोडा, गिलास का टूटा टुकडा राहगीर के गले में लगा, मौत

पारिवारिक जीवन
ऋषि सुनक का प्रेम विवाह हुआ है। उनकी पत्नी का नाम अक्षता है। वह भारतीय कंपनी इंफोसिस के मालिक उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं। इन दोनों की मुलाकात एमबीए के दौरान स्टेनफोर्ड में हुई थी। अक्षता व ऋषि सुनक Rishi Sunak की दो बच्चे हैं जिनमें बेटे का नाम कृष्णा व बेटी का नाम अनुष्का है।
राजनैतिक जीवन
ऋषि सुनक Rishi Sunak का राजनैतिक जीवन 2015 से प्रारम्भ हुआ था। वह 2015 में पहली बार ब्रिटेन की संसद में यार्कशायर के सांसद के रूप में पहुंचे थे। ऋषि सुनक ने बे्रग्जिट का समर्थन किया था। वह पूर्व प्रधानमंत्री टेरिजा की कैबिनेट में जूनियर मंत्री बने थे। इसके बाद वर्ष 2019 में वह बोरिस जानसन की सरकार में वित्त मंत्री बने थे।
समाजिक जीवन
ऋषि सुनक समाज सेवा में भी बडा विश्वास रखते हैं। कोरोना काल में जब लोग कोरोना से डर रहे थे उस समय सुनक ने लोगों की काफी मदद की थी। जिस कारण से वह उस समय बहुत पोपुलर हो गए थे।

READ MORE ==बजीरगंज में बेटा व बहू ने सुपारी देकर कराई थी रिटायर्ड टीचर की हत्या

(Visited 352 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here