ऐसे भी मुलायम जिन्होंने आखिरी समय में बचाया यूपी का सम्मान

0
169
ऐसे भी मुलायम

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जीवन से जुडे बहुत से किस्से हैं जिनमें से एक किस्सा यह भी है। जिसमें कहा जाता है कि ऐसे भी मुलायम जिन्होंने आखिरी समय में बचा लिया यूपी का सम्मान।
यहां बता दें कि मुलायम सिंह यादव के जीवन से जुडे बहुत से किस्से हैं जिनमें से यह भी एक किस्सा है। बात उस समय की है जब केंद्र में संयुक्त मोर्चा की सरकार थी और मुलायम सिंह यादव रक्षा मंत्री हुआ करते थे। घटना गणतंत्र दिवस के अवसर की है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न राज्य अपनी ओर से राजपथ पर निकलने वाली झांकियां प्रस्तुत करते हैं। उत्तर प्रदेश भी अपनी झांकी प्रस्तुत करता है।

READ MOREअमर भास्कर डाट काम खबर का असर लक्ष्मीपुर मामले में दूसरा मुकदमा भी दर्ज

वर्ष 1998 में यूपी की झांकी पेश की गई थी। यह झांकी कुंभ मेले की तर्ज पर थी। इस झांकी में विभिन्न चीजों के साथ ही साधु संतों को भी दिखाया गया था। इस झांकी को रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ही पास फेल करते हैं। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने इस झांकी को देखकर फेल कर दिया। यह बात निकलकर बाहर तो नहीं आई लेकिन सूत्र बताते हैं कि यह झांकी केंद्र की संयुक्त मोर्चा की सरकार की सेकुलर छवि से मेल नहीं खाती थी। इस बात से अधिकारियों ने यूपी की झांकी को फेल कर दिया। इस बार यूपी की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं होने दी जा रही थी। इसी समय रक्षामंत्रालय के अधिकारियों ने यूपी के अधिकारियों से कहा कि यह झांकी तत्काल यहां से हटा लीजिए।

READ MORE बिसौली: लक्ष्मीपुर में दो पक्षों में मारपीट, तीन घायल, पुलिस ले रही एक का पक्ष

रक्षा मंत्री निरीक्षण को आने वाले हैं। अधिकारी झांकी हटा भी नही ंपाए थे तब तक रक्षा मंत्री मुलायम सिहं यादव आ गए। मुलायम सिंह यादव को देखते ही सभी सकपका गए। चूंकि मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री रहे थे। इसलिए अधिकारियों को जानते थे। उन्होंने यूपी झांकी के इंचार्ज अधिकारी को बुलाकर पूंछा क्या परेशानी है क्यों परेशान हो। तब यूपी के उस अधिकारी ने पूरी समस्या बता दी। तब मुलायम सिंह यादव ने तत्काल ही सेना के अधिकारियों को बुलाकर कहा कि झांकी को शामिल किया जाएगा। जब झांकी कुंभ की थीम पर है तब कुंभ में साधु संत नहीं दिखाई देंगे तो क्या जानवर दिखाई देंगे। इतना सुनते ही यूपी के अधिकारियों के चेहरों पर चमक आ गई। झांकी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो गई। यूपी की इज्जत बच गई। तब लोगों ने कहा कि ऐसे भी मुलायम जिन्होंन बचा लिया यूपी का सम्मान।

बदायूं: वकील को फीस देने को दो बाइकें चुराईं, गिरफ्तार

 

(Visited 335 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here