सभी कोल्डस्टोर प्रशासनिक सांठ गांठ से ओवरलोड, हादसे से पहले एक का पिलर टूटा

0
173
सभी कोल्डस्टोर, ओवरलोड

प्रशासनिक सांठ गांठ से सभी कोल्डस्टोर ओवरलोड की स्थिति में हैं। इस घटना से एक दिन पहले ओरछी पर एक कोल्ड स्टोर का भी पिलर टूट गया था। बडा हादसा होते होते बच गया। लेकिन इतना बडा हादसा होने के बाद भी प्रशासन की नींद अभी तक नहीं टूटी है।
यहां बता दें कि बीती 16 मार्च को चंदौसी के एआर कोल्ड स्टोर का चैंबर गिरने से 14 मजदूरों की दबकर मौत हो गई। जबकि 11 गंभीर घायल हो गए थे। इस मामले में चैंबर के गिरने का कारण ओवर लोडिंग बताया जा रहा है। इस मामले की जांच मुरादाबाद कमिश्नर आंजनेय कुमार सिंह कर रहे हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस चैंबर को बनाने की अनुमति तो जिला उद्यान अधिकारी से लेने की बात तो सामने आ रही है लेकिन उसके भंडारण की अनुमति अभी तक नहीं मिली थी। लेकिन कोल्ड स्टोर मालिकान ने बिना अनुमति के इस चैंबर में क्षमता से अधिक भंडारण कर दिया था।

READ MORE ==बिसौली बीपीसीएम का आशा वर्कर से रिश्वत मांगने का आॅडियो वायरल

सूत्र बताते हैं कि कोल्ड स्टोर के इस चैंबर की क्षमता 35 हजार कट्टों की थी जबकि इसमें 50 हजार कट्टों का भंडारण किया जा रहा था। इस कारण से कोल्ड स्टोर गिर गया, और मजदूरों की मौत हो गई। इधर जानकारी मिली है कि बदायूं व संभल जिले के लगभग सभी कोल्ड स्टोर ओवर लोड हैं। सभी में क्षमता से अधिक आलू का भंडारण किया गया है। एक लाख की क्षमता के कोल्ड स्टोर में एक लाख चालीस हजार कट्टों का भंडारण किया गया है जबकि 80 हजार क्षमता वाले में एक लाख से अधिक भंडारण हैं। अभी इस हादसे से एक दिन पहले एक कोल्ड स्टोर का पिलर टूट गया था। पिलर टूटने से कोल्ड स्टोर में अफरा तफरी मच गई थी। पल्लेदार निकल कर भाग गए थे। लेकिन बडा हादसा होने से बच गया था। सूत्र बताते हैं कि अधिक भंडारण की जानकारी जिला उद्यान अधिकारी को रहती है लेकिन आर्थिक सांठ गांठ के कारण यह कोई कारवाई नहीं करते हैं बल्कि मौखिक अनुमति दे देते हैं। अगर सभी कोल्ड स्टोर की गहनता से जांच हो तब सभी कोल्ड स्टोर ओवरलोड मिलेंगे। इनकी स्थिति यह है किसी भी कोल्ड स्टोर में कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

READ MORE ==चंदौसी कोल्ड स्टोर मामले में डीएचओ सस्पेंड, 13 लाशें मिलीं, 11 जीवित, तीन मिसिंग

(Visited 492 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here